नाथपंथ (संप्रदाय) पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्नोत्तर-4 (MCQs and answers based on Nathpanth (sect)-4)

नई शिक्षा नीति-2020 के अनुसार दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर की बी.ए., बी.एस-सी. एवं बी.काम. की सेमेस्टर परीक्षाओं में ‘नाथपंथ (संप्रदाय)’ पर आधारित महत्त्वपूर्ण बहुविकल्पीय प्रश्नोत्तर

1. ‘नाथ’ शब्द का अर्थ होता है-

(अ) कर्त्ता

(ब) भगवान

(स) अधिपति

(द) उपर्युक्त सभी

उत्तर- (द) उपर्युक्त सभी

2. ऋग्वेद में ‘नाथ’ शब्द का अर्थ बताया गया है-

(अ) सक्षम और सक्षम

(ब) आश्रय देने वाला

(स) नाथित

(द) दयावान

उत्तर- (अ) सक्षम और सक्षम

3. अथर्ववेद में ‘नाथ’ शब्द का अर्थ बताया गया है-

(अ) रक्षक या शरणार्थी

(ब) नार्थित

(स) सामर्थ

(द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर- (अ) रक्षक या शरणार्थी

4. महाभारत में ‘नाथ’ शब्द का प्रयोग किस अर्थ में हुआ है?

(अ) रक्षा करने वाला

(ब) बलशाली

(स) दयावान

(द) स्वामी अथवा पति

उत्तर- (द) स्वामी अथवा पति

5. किसने ‘नाथ’ को निरंजन अथवा प्राणपिंड का रक्षा करने वाला कहा है?

(अ) कबीरदास

(ब) रामानंद

(स) परशुराम चतुर्वेदी

(डी) डॉ. पीतांबर दत्त

उत्तर- (ब) रामानंद

6. ‘कौल ज्ञान निर्णय’ की रचना किसने की है?

(अ) मत्स्येंद्र नाथ

(ब) कबीर

(स) गोरखनाथ

(द) विष्णु आर्य

उत्तर- (अ) मत्स्येंद्र नाथ

7. कौल लोगों के मत से ‘कुल’ का अर्थ है-

(अ) शक्ति

(ब) शिव एंव पार्वती

(स) परिवार

(द) जायजाद

उत्तर- (अ) शक्ति

8. नाथ संप्रदाय की स्थापना किसने की थी?

(अ) गोरखनाथ

(ब) मत्स्येंद्रनाथ

(स) गहिनीनाथ

(द) नाथपंथ

उत्तर- (ब) मत्स्येंद्रनाथ

9. नाथ साहित्य के प्रवर्तक कहे जाते हैं-

(अ) नागार्जुन

(ब) वाल्मिकी

(स) मत्स्येंद्रनाथ

(द) गोरखनाथ

उत्तर- (स) मत्स्येंद्रनाथ

10. नाथ संप्रदाय में हठयोग का प्रवर्तन किसने किया?

(अ) चर्पटनाथ

(ब) गोरखनाथ

(स) चौरंगी नाथ बालक

(द) बालकनाथ

उत्तर- (अ) चर्पटनाथ

11. योगमार्ग में लोकगीतों के लिए प्रसिद्ध हैं-

(अ) गोरखनाथ

(ब) वाल्मिकी

(स) नागार्जुन

(द) सस्यनाथ

उत्तर- (अ) गोरखनाथ

12. गोरखनाथ की वाणियों का सर्वप्रथम संग्रह किसने किया?

(अ) गोपीचंद

(ब) पीतांबरदत्त बड़थ्वाल

(स) हजारी प्रसाद द्विवेदी

(द) रामचंद्र शुक्ल

उत्तर- (ब) पीतांबरदत्त बड़थ्वाल

13. नाथ संप्रदाय किसके उपासक थे-

(अ) शिव

(ब) प्रकृति

(स) वैष्णव

(द) आदिशक्ति

उत्तर- (अ) शिव

14. गोरखनाथ का समय 845 ई. किसने माना?

(अ) हजारी प्रसाद द्विवेदी

(ब) रामचंद्र शुक्ल

(स) राहुल सांकृत्यायन

(द) पीतांबर दत्त बड़थ्वाल

उत्तर- (स) राहुल सांकृत्यायन

15. ‘किसका बेटा किसकी बहू, आप सवारथ मिलिया सहू‘, किसने कहा?

(अ) चर्पटनाथ

(ब) मंछदरनाथ

(स) गोरखनाथ

(द) गोपीचंद्र

उत्तर- (अ) चर्पटनाथ

16. नाथ कवियों में रसायनी किसे कहा जाता है?

(अ) नागार्जुन

(ब) सत्यनाथ

(स) चर्पटनाथ

(द) गोपीचंद्र

उत्तर- (अ) नागार्जुन

17. सिद्धों व नाथों के बीच विभाजक रेखा थी?

(अ) सामाजिक

(ब) स्त्री विषयक दृष्टिकोण

(स) जात-पात

(द) भाषा

उत्तर- (ब) स्त्री-विषयक दृष्टिकोण

18. नाथ व सिद्ध दोनों संप्रदाय में नाम आता है-

(अ) नागार्जुन

(अ) गोरखनाथ

(ब) सत्यनाथ

(द) चर्पटनाथ

उत्तर- (अ) नागार्जुन

19. मछंदरनाथ का मूल नाथ था-

(अ) विष्णु शर्मा

(ब) महेश

(स) कैलाश

(द) विलोचन

उत्तर- (ब) महेश

20. नाथ संप्रदाय की साधना पद्धति में ‘ह’ वर्ण किसका सूचक है?

(अ) अग्नि

(ब) वायु

(स) सूर्य

(द) चंद्र

उत्तर- (अ) अग्नि

21. अवधूत मत में प्रमुख रस कौन सा है?

(अ) करुण

(ब) हास्य

(स) भयानक

(द) वीभत्स

उत्तर- (स) भयानक

22. ‘इस मार्ग की सबसे बड़ी कमजोरी इनका रूखापन और गृहस्थ के प्रति अनादर है’

(अ) रामकुमार वर्मा

(ब) राहुल सांकृत्यायन

(स) रामचंद्र शुक्ल

(द) पीतांबर

उत्तर- (स) रामचंद्र शुक्ल

23. किसने नाथों के नौ संतों में गोरखनाथ को स्थान दिया?

(अ) रामकुमार वर्मा

(ब) हजारी प्रसाद द्विवेदी

(स) पीताम्बर दत्त बड़थ्वाल

(द) रामचंद्र शुक्ल

उत्तर- (अ) रामकुमार वर्मा

24. नाथ संप्रदाय में सर्वोच्च स्थान दिया जाता है-

(अ) मत्स्येंद्रनाथ

(ब) गोरखनाथ

(स) नागार्जुन

(द) चर्पटनाथ

उत्तर- (ब) गोरखनाथ

25. ‘सेवता अवधू जीवता मूवा। बोलता अवधू ब्यजरै सूवा।।’ किसने कहा?

(अ) मछंदरनाथ

(ब) गोरखनाथ

(स) नागार्जुन

(द) चर्पटनाथ

उत्तर- (अ) मछंदरनाथ

26. हजारी प्रसाद द्विवेदी ने गोरखनाथ का समय माना है-

(अ) 11 वीं सदी

(ब) 845 ईस्वी

(स) 13वीं सदी

(द) 9 वीं सदी

उत्तर- (अ) 11 वीं सदी

27. ‘जाग मछंदर गोरख आयो।’ पंक्ति गोरखनाथ ने किस उद्देश्य से लिखी?

(अ) मत्स्येंद्रनाथ के आह्वान स्वरूप

(ब) हठयोग के साधना स्वरूप

(स) मछंदरनाथ को जगाने हेतु

(द) शिव उपासना हेतु

उत्तर- (अ) मत्स्येंद्रनाथ के आह्वान स्वरूप

28. ‘ज्ञान तिलक’ किसने लिखा?

(अ) मत्स्येंद्रनाथ

(ब) गोरखनाथ

(सी) नागार्जुन

(द) चर्पटनाथ

उत्तर- (ब) गोरखनाथ

29. नाथ संप्रदाय में हठ योग दर्शन किस आधार को लेकर विकसित किया गया है?

(अ) ब्रह्म

(ब) बोधिसत्व

(स) सिद्ध संप्रदाय

(द) निर्वाण

उत्तर- (अ) ब्रह्म

30. सिद्धों की संख्या है-

(अ) 9

(ब) 84

(स) 24

(द) 48

उत्तर- (ब) 84

31. नाथों की संख्या है-

(अ) 9

(ब) 20

(स) 16

(द) 24

उत्तर- (अ) 9

32. नाथपंथ के वास्तविक संस्थापक माने जाते हैं-

(अ) मत्स्येंद्रनाथ

(ब) गोरखनाथ

(स) साहुल सांकृत्यायन

(द) चर्पटनाथ

उत्तर- (ब) गोरखनाथ

33. किस इतिहासकार ने गोरखनाथ को हिंदी को प्रथम गद्य लेखक माना है?

(अ) मिश्रबंधु

(ब) हजारी प्रसाद द्विवेदी

(स) रामचंद्र शुक्ल

(द) जॉर्ज गियर्सन

उत्तर- (अ) मिश्रबंधु

34. ‘बाहरपंथी’ संप्रदाय के प्रवर्तक कौन थे?

(अ) गोरखनाथ

(ब) सरहपा

(स) कवि रविदास

(द) मत्स्येंद्रनाथ

उत्तर- (अ) गोरखनाथ

35. कौलमत के प्रवर्तक है-

(अ) गोरखनाथ

(ब) मत्स्येंद्रनाथ

(स) सरहपा

(द) शालिभद्रसूरी

उत्तर- (ब) मत्स्येंद्रनाथ

36. कान में बड़े-बड़े छेद करके उनमें भारी कुंडल धारण करने वाले ‘कनफटा साधु ’ किस पंथ से संबंधित हैं?

(अ) नाथपंथ

(ब) सिद्ध पंथ

(स) व्यूफी पंथ

(द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर- (अ) नाथपंथ

37. बैराग पंथ किस संप्रदाय की शाखा थी?

(अ) गोरखपंथी संप्रदाय

(ब) सिद्ध संप्रदाय

(स) बौद्ध संप्रदाय

(द) नाथ संप्रदाय

उत्तर- (अ) गोरखपंथी संप्रदाय

38. ‘गोरखबानी’ का संपादन किसने किया?

(अ) राहुल सांकृत्यायन

(ब) पीतांबरदत्त बड़त्थवाल

(स) हजारी प्रसाद द्विवेदी

(द) नागार्जुन

उत्तर- (ब) पीतांबरदत्त बड़त्थवाल

39. नाथ संप्रदाय में ‘आदिनाथ’ किसे माना गया है?

(ब) मत्स्येंद्रनाथ

(अ) गोरखनाथ

(स) शिव

(द) जालंधरनाथ

उत्तर- (स) शिव

40. नारी निंदा किस संप्रदाय में मिलती है?

(अ) जैन संप्रदाय

(ब) कापालिक संप्रदाय

(स) सिद्ध संप्रदाय

(द) नाथपंथ

उत्तर- (द) नाथपंथ

इन्हें भी पढ़ सकते हैं-

सिंधुघाटी सभ्यता में कला एवं धार्मिक जीवन 

अठारहवीं शताब्दी में भारत

बाबर के आक्रमण के समय भारत की राजनैतिक दशा 

विजयनगर साम्राज्य का उत्थान और पतन 

वियेना कांग्रेस

प्रथम विश्वयुद्ध, 1914-1918 ई. 

पेरिस शांति-सम्मेलन और वर्साय की संधि 

द्वितीय विश्वयुद्ध : कारण, प्रारंभ, विस्तार और परिणाम 

बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए देख सकते हैं-

आधुनिक भारत और राष्ट्रीय आंदोलन पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न

प्राचीन भारतीय इतिहास पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्नोत्तर

मध्यकालीन भारत पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न 

यूरोप में पुनर्जागरण पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न

बौद्ध धर्म पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न